गुरुवार, 5 जून 2014

70 मिनट के स्थान पर 68 मिनट का हो मैच

- हाॅकी इंडिया ने इंटरनेशनल हाॅकी फेडरेशन से की नियमों में बदलाव की मांग


जयजीत अकलेचा/ Jayjeet Aklecha

नई दिल्ली। नीदरलैंड्स के हेग में चल रहे वल्र्डकप हाॅकी टूर्नामेंट में भारतीय टीम की लगातार दो मैचों में पराजय के बाद हाॅकी इंडिया ने इंटरनेशनल हाॅकी फेडरेशन से नियमों में तत्काल बदलाव करने की मांग की है। ऐसा नहीं होने पर भारत ने गुरुवार को स्पेन के खिलाफ होने वाले मैच का बहिष्कार करने की धमकी दी है।
हाॅकी इंडिया के सचिव ने फेडरेशन को लिखे पत्र में तत्काल प्रभाव से इन तीन नियमों में बदलाव की मांग की है। ये हैं -
1.हाॅकी के मैच को 70 मिनट के स्थान पर 68 मिनट का कर दिया जाए क्योंकि पहले दो मैचों में बेल्जियम और इंग्लैंड की टीम ने अंतिम दो मिनट में ही गोल करके भारतीय टीम को परास्त किया था। भारतीय टीम के साथ ऐसा अन्याय हमेशा से होता आया है। अगर यह संभव नहीं हो तो अंतिम दो मिनट में भारतीय टीम के खिलाफ किए गए किसी भी गोल को मान्य नहीं किया जाए।
2. प्रतिद्वंद्वी टीम के गोल पोस्ट की लंबाई को मौजूदा 12 फीट से बढ़ाकर 24 फीट किया जाए। साथ ही इसकी ऊंचाई को भी सात फीट से बढ़ाकर 14 फीट किया जाए। भारतीय टीम के खिलाड़ी अक्सर इसी माप को दिमाग में रखकर गोल पोस्ट में गेंद मारते हैं।
3. पेनल्टी काॅर्नर लेते समय प्रतिद्वंद्वी टीम के गोलकीपर के अलावा गेंद रोकने के लिए केवल एक ही खिलाड़ी डी में मौजूद रहे। ज्यादा खिलाड़ी रहने पर भारतीय टीम के खिलाड़ी कन्फयूज हो जाते हैं।
पत्र में हाॅकी में भारत के अभूतपूर्व योगदान की चर्चा करते हुए सचिव ने उम्मीद जताई है कि आज होने वाले मैच के पूर्व सारे नियमों में बदलाव कर दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for your comment